बुधवार, 28 अक्टूबर 2026

अभी सब्सक्राइब करें
प्राइम अलर्ट
सारे लाइव अपडेट

एंटीबायोटिक की गोली के बाद पेट की गड़बड़ी क्यों होती है, लक्षणों पर ध्यान देने की बात

एंटीबायोटिक की गोली के बाद पेट की गड़बड़ी क्यों होती है, लक्षणों पर ध्यान देने की बात तस्वीरें सत्यापित नहीं हैं
सेहत PT24 टीम

डॉक्टर की सलाह के बिना ली गई एंटीबायोटिक गोलियां पाचन पर असर डाल सकती हैं, दस्त, गैस और कब्ज जैसे लक्षण दिख सकते हैं।

भागदौड़ भरी जिंदगी, काम का बढ़ता तनाव, खान-पान में बदलाव, मानसिक टेंशन और जंक फूड का ज्यादा सेवन, इन सबका असर शरीर पर जल्दी दिखने लगता है। खांसी, जुकाम या कोई इन्फेक्शन हो जाए तो कई लोग सीधे मेडिकल स्टोर से गोलियां ले आते हैं और खा लेते हैं। लेकिन बार-बार मेडिकल की गोलियां और दवाइयां लेने से शरीर को नुकसान पहुंचने की आशंका रहती है।

बताया गया है कि डॉक्टर की सलाह के बिना ली गई एंटीबायोटिक गोलियां सीधे पाचन पर असर डालती हैं। इसलिए एंटीबायोटिक लेते वक्त डॉक्टर से पूछ लेना बहुत जरूरी है। गट हेल्थ पर असर पड़ने के बाद अगर दवाओं का असर और बढ़ जाए, तो शरीर गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकता है। यह भी बताया गया है कि एंटीबायोटिक गोलियां सिर्फ बैक्टीरिया तक सीमित नहीं रहतीं, वे शरीर के हर अंग पर असर करती हैं।

अब सवाल यह है कि एंटीबायोटिक की गोली खाने के बाद पाचन क्यों बदल जाता है। जानकारी के मुताबिक ये गोलियां आंतों में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया का संतुलन बिगाड़ देती हैं। पाचन तंत्र गड़बड़ाने लगे, तो खाया हुआ खाना पचने में धीरे-धीरे कई दिक्कतें खड़ी हो सकती हैं। ऐसे में इसे नजरअंदाज करना शरीर के लिए खतरे की बात हो सकती है। इसी वजह से एंटीबायोटिक की गोलियां बार-बार नहीं खानी चाहिए।

पहला लक्षण दस्त का है। एंटीबायोटिक लेने के बाद शौच की आदतों में अचानक बदलाव आ सकता है। आंतों के काम पर बुरा असर पड़ता है और माइक्रोबियल ग्रुप का संतुलन बिगड़ जाता है, जिसके नतीजे में लगातार दस्त होते हैं। खाने के पाचन और फर्मेंटेशन की प्रक्रिया में आंतों के बैक्टीरिया की अहम भूमिका होती है। इसलिए कुछ लोगों को एंटीबायोटिक लेते ही पेट फूलने या गैस की तकलीफ हो सकती है।

दूसरा बदलाव शौच की आदत में दिखता है। आंतों की हरकत पर असर पड़ने से बार-बार शौच जाना पड़ सकता है या कब्ज महसूस हो सकती है। माइक्रोबायोम में किसी भी बदलाव का असर फर्मेंटेशन और माइक्रोबियल मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया पर पड़ता है। इससे पेट में ऐंठन या बेचैनी महसूस होने लगती है।

डॉक्टर की सलाह से लिया गया एंटीबायोटिक का कोर्स पूरा होने के बाद भी अगर पेट की तकलीफ बनी रहे, तो उसे नजरअंदाज न करें और डॉक्टर से सही सलाह लें। यह जानकारी सिर्फ आम जानकारी के लिए है और इसमें किसी इलाज का दावा नहीं किया गया है। कोई भी उपाय करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लेने को कहा गया है।

#नागपुर#सेहत#PT24#Health#Nagpur

क्या हम इस विज़िट को गिन लें? PT24 गूगल एनालिटिक्स से देखता है कि कौन सी खबरें किस पर पढ़ी जाती हैं। आपके हां कहने तक यह बंद है, आप सोच रहे हैं तब तक कुछ नहीं गिना जाता, और आप 'आप' पर कभी भी अपना मन बदल सकते हैं। हम क्या लेंगे